08:01 Sun, Apr 28, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sun, Apr 28, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

CISF chief Nina Singh: पहली महिला IPS अधिकारी नीना सिंह, जो बन गई CISF की पहली महिला प्रमुख

PUBLISH DATE: 26-03-2024

CISF chief Nina Singh: राजस्थान कैडर की पहली महिला आईपीएस अधिकारी नीना सिंह ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की पहली महिला प्रमुख बनकर इतिहास रच दिया है, जो देश भर के हवाई अड्डों और औद्योगिक इकाइयों को सुरक्षा कवर प्रदान करती है।


नीना, जो सीआईएसएफ के विशेष महानिदेशक के रूप में कार्यरत थीं, को अब केंद्रीय बलों में महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया है। 1989 बैच की आईपीएस अधिकारी 2021 से सीआईएसएफ में हैं और अगले साल 31 जुलाई को अपनी सेवानिवृत्ति तक प्रमुख बनी रहेंगी।


सूत्रों के मुताबिक, नीना बिहार की रहने वाली हैं और उन्होंने पटना वीमेंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, वह हार्वर्ड विश्वविद्यालय से लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए आगे बढ़ीं।


एक आईपीएस अधिकारी होने के अलावा, उन्होंने नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी और एस्थर डुफ्लो के साथ दो शोध पत्रों का सह-लेखन भी किया है। वह 2013-2018 के दौरान सीबीआई की संयुक्त निदेशक भी थीं। उन्होंने अभिनेत्री जिया खान आत्महत्या और विवादास्पद शीना बोरा हत्याकांड जैसे हाई-प्रोफाइल मामलों की देखरेख की है।


उन्हें अपनी पेशेवर उत्कृष्टता के लिए प्रतिष्ठित अति उत्कृष्ट सेवा पदक प्राप्त हुआ है। व्यक्तिगत मोर्चे पर, उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी रोहित कुमार सिंह से खुशी-खुशी शादी कर ली है, जो वर्तमान में केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय के सचिव के रूप में तैनात हैं।


इस बीच, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के प्रमुख अनीश दयाल सिंह को सीआरपीएफ का महानिदेशक नामित किया गया है।